MS Excel Review Tab in Hindi – MS Excel मे Review Tab का इस्तेमाल

MS Excel Review Tab in Hindi – MS Excel मे Review Tab का इस्तेमाल

इस पोस्ट मे हमलोग MS Excel के Review Tab के बारे मे जानेगे,  Review Tab को आप Keyboard से Alt+R दबाके Active कर सकते है आप इसे Mouse के द्वारा भी कर सकते है|

MS Excel 2016 की Review Tab इस प्रकार से दिखाई देती है|

MS Excel Review Tab in Hindi - MS Excel मे Review Tab का इस्तेमाल

MS Excel Review Tab in Hindi – MS Excel मे Review Tab का इस्तेमाल

MS Excel Review Tab मे 7 Groups होते है|

  1. Proofing
  2. Accessibility
  3. Insights
  4. Language
  5. Comments
  6. Protect
  7. Ink

चलिये इसे हम Details मे जानते है|

1. Proofing

Proofing Group का इस्तेमाल अपने document मे लिखे गए शब्दो की Proofing अर्थात प्रमाणित करने के लिए किया जाता है, इस ग्रुप के अंदर तीन ऑप्शन आते है Spelling, Thesaurus, Workbook Statistics.

Spelling

Spelling ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने डॉक्युमेंट मे लिखे गए शब्द का स्पेलिंग और ग्रामर चेक कर सकते है | जब आप इस ऑप्शन पे क्लिक करते है और यदि आपके डॉक्युमेंट मे कोई शब्द या वाक्य गलती होता है तो एक डायलाँग बॉक्स खुल जाता है और जो शब्द या वाक्य गलती होता है वह यहा पे दिखाई देता है और साथ मे वह इससे related शब्द को suggest भी करता है जिसे आप अपने अनुसार बादल सकते है|

Thesaurus

Thesaurus ऑप्शन का इस्तेमाल अपने डॉक्युमेंट मे लिखे गए शब्द या वाक्य के समानान्तर शब्द को खोजने के लिए किया जाता है | जब आप Thesaurus ऑप्शन पे क्लिक करते है तो आपके सामने एक बॉक्स ओपेन हो जाती है, इसमे आपको जिस भी शब्द का समानान्तर शब्द खोजना है उसे आप खोज सकते है|

Workbook Statistics 

Workbook Statistics ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप एक क्लिक मे अपने Workbook के सारे इन्फॉर्मेशन को जान सकते है जैसे की आपके Workbook मे कितना Formulas है कितने Table है कितने Sheets है End of Sheet क्या है Cell with data कितने है आदि|

2. Accessibility 

Accessibility Group ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप यह देख सकते है की आपके Workbook मे किसी भी प्रकार का Error तो नही है अर्थात यदि आपके डॉक्युमेंट मे येसा कोई शब्द या वाक्य है जिसे पढ़ना मुश्किल हो तो यह आपको उस शब्द या वाक्य को ढुढ़ के बता देगा और साथ मे आप इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके उसे सही भी कर सकते है|

3. Insights 

Insights Group ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Workbook के किसी भी Definitions, Image, Web Pages इत्यादि के बारे मे Research कर सकते है|

4. Language

Language Group के अंदर निम्नलिखित ऑप्शन होते है|

Translate

Translate ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप आपने Workbook मे लिखे गए पैराग्राफ, लाइन, शब्द या पूरे डॉक्युमेंट को ही आप किसी भी भाषा मे translate कर सकते है | लेकिन इसके लिए आपके कम्प्युटर मे Internet होना चाहिए |

MS Excel Review Tab in Hindi – MS Excel मे Review Tab का इस्तेमाल

5. Comments 

Comments Group ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप आपने Worksheet के किसी भी Cell मे Comment लगा सकते है | Comments ग्रुप मे आपको New Comments, Delete, Previous, Next, Show/Hide Comment, Show All Comments का ऑप्शन मिलता है, New Comment का इस्तेमाल करके आप नए कमेंट लिख सकते है, Delete का इस्तेमाल करके आप कमेंट को डिलीट कर सकते है, Previous और Next ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप एक कमेंट से दूसरे कमेंट पे जा सकते है और Show/Hide Comment पे क्लिक करके आप कमेंट को दिखा या छुपा सकते है और Show All Comments पर क्लिक करके आप अपने सभी Comments को एक बार मे show कर सकते है|

6. Protect 

Protect Group का इस्तेमाल करके आप अपने MS Excel Workbook को Protect कर सकते है| इसके अंदर निनलिखित ऑप्शन आते है|

Protect Sheet 

Protect Sheet ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Sheet मे Password लगा के lock कर सकते है| जिससे दूसरा कोई आपके Sheet को केवल देख पाएगा उसे Edit या Delete नही कर पाएगा|

Protect Workbook 

Protect Workbook ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Workbook को Password से Protect कर सकते है|

Allow Edit Range 

Allow Edit Range ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Worksheet के किसी भी Cell को Password से Lock कर सकते है जिससे दूसरा कोई आपके उस Cell मे किसी भी प्रकार की छेड़ छाड़ नही कर पाएगा, मगर यह ऑप्शन तभी काम करेगा जब आपने अपने Worksheet मे Protect Sheet ऑप्शन का इस्तेमाल किया है|

7. Ink 

Hide Ink Group ऑप्शन का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले File Menu पे क्लिक करके Option मे जाकर Customize Ribbon पे जाना है उसके बाद आपको Draw वाले ऑप्शन को Select करके Ok पर क्लिक कर देना है उसके बाद आपके MS Excel के विंडो मे एक Draw का नया Tab एड हो जाएगा आप इस Tab की मदद से अपने Worksheet मे कुछ भी Draw कर सकते है | Hide Ink का इस्तेमाल उसी Drawing को Show या Hide करने के लिए किया जाता है |


 

(उमीद है की यह पोस्ट आपको अच्छी जरूर लगी होगी यदि यह पोस्ट आपको helpful लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ Share करे और साथ ही Comment Box में यभी बताए की यह पोस्ट आपको कैसा लगा, यदि आपका कोई सुझाव हो तो आप वो भी Comment Box में बता सकते है, आपका हर सुझाव हमारे लिए महत्वपूर्ण है|)

जय हिन्द वंदे मातरम

 

इसे भी पढे :-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *