MS Excel View Tab in Hindi – MS Excel मे View Tab का इस्तेमाल
इस पोस्ट मे हमलोग MS Excel के View Tab के बारे मे जानेगे, View Tab को आप Keyboard से Alt+W दबाके Active कर सकते है आप इसे Mouse के द्वारा भी कर सकते है|
MS Excel 2016 की View Tab इस प्रकार से दिखाई देती है|
MS Excel View Tab in Hindi – MS Excel मे View Tab का इस्तेमाल
MS Excel View Tab मे 5 Groups होते है|
- Workbook Views
- Show
- Zoom
- Window
- Macros
चलिये अब इसे Details मे जानते है|
1. Workbook Views
Workbook Views Group मे Workbook को अलग-अलग Styles मे देखने से संबन्धित ऑप्शन दिये गए होते है| इस ऑप्शन के जरिये आप अपने Excel Workbook को Print करने या Publish करने से पहले आप उसे MS Excel मे ही अलग-अलग तरीके से देख सकते है| इसके अंदर निम्नलिखित ऑप्शन होते है|
Normal
Normal ऑप्शन बाय डिफ़ाल्ट यही सेट रहता है, इसे ऑप्शन मे हमारा Workbook बिल्कुल नॉर्मल व्यू मे दिखाई देता है|
Page Break Preview
Page Break Preview मे आप अपने Page Breaks को adjust कर सकते है| जब आप Normal View मे देखते है तो आपको केवल एक Sheet दिखाई देती है| मगर Page Break Preview मे हमे अच्छे से दिखाया जाता है की आपके Workbook मे कितने Pages है| आप इन Page Breaks को कम या ज्यादा भी कर सकते है|
Page Layout
Page Layout ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप यह देख सकते है की आपका document जब Print होगा तो वह Print होने के बाद किस तरह से दिखाई देगा|
Custom Views
Custom Views का इस्तेमाल करके आप किसी भी View को Save कर सकते है| यदि आपने Workbook View ऑप्शन मे से कोई भी View को सिलेक्ट कर लिया है और यदि आपने उसमे Zoom और Show/Hide selection ऑप्शन का इस्तेमाल किया है तो आप Custom Views ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप सारे View को Save कर सकते है| ताकि आप जब चाहे उसे उस View मे देख सकते है|
MS Excel View Tab in Hindi – MS Excel मे View Tab का इस्तेमाल
2. Show
Show Group के अंदर निम्नलिखित ऑप्शन होते है|
Ruler
Ruler ऑप्शन हमे Page Layout View मे active मिलता है, इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने document मे Ruler को Show या Hide कर सकते है|
Gridlines
Gridlines ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप Rows और Columns की बीच की Lines को Show या Hide कर सकते है| बाय डिफ़ाल्ट यह Show रहता है मगर जब आप इसे Hide कर देते है तो आपको Cells दिखाई नही देता है| लेकिन आप काम वैसे ही कर पाएगे जैसे Cells मे करते है|
Formula Bar
Formula Bar आपको आपके Workbook मे Ribbon के नीचे तथा Worksheet के ऊपर होता है, इसमे आपके Current Cell का नाम तथा Formula दिखाई देता है, इसमे आप Formula को Insert भी कर सकते है| इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप इस Formula Bar को Show या Hide कर सकते है|
Heading
Heading आपको आपके Worksheet के लेफ्ट साइड मे जो Number दिखाई देते है वह Row Heading है तथा जो ऊपर Alphabets दिखाई देती है उसे Column Heading कहते है| इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप इसी Heading को Show या Hide कर सकते है|
3. Zoom
Zoom Group के अंदर निम्नलिखित ऑप्शन होते है|
Zoom
Zoom ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने document को Zoom कर सकते है, आपको Status bar मे भी Zoom ऑप्शन दिखाई देता है आप वहा से भी अपने document को Zoom कर सकते है| आप Ctrl+Mouse के Scroll की मदद से भी अपने document को Zoom In और Zoom Out कर सकते है|
100% Zoom
100% Zoom ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप आपने document को 100% ज़ूम पर ला सकते है| जो की आपके Workbook मे बाय डिफाल्ट सेट रहता है|
Zoom to Selection
Zoom to Selection ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप आपने सिलेक्ट किए गए Cell को Zoom करके देख सकते है|
4. Window
Window Group के अंदर निम्नलिखित ऑप्शन होते है|
New Window
New Window ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपनी Workbook को MS Excel की एक नई Window मे खोल सकते है और अपने Workbook के अलग-अलग Sheets को Compare कर सकते है|
Arrange All
Arrange All ऑप्शन का इस्तेमाल करके आपने जो भी Workbook बनाई है उसे Arrange कर सकते है| आप यह सेट कर सकते है की आपने MS Excel की Window को एक साथ किस Mode मे देखना चाहते है| इसमे आपको कई Modes देखने को मिल जाते है|
Freeze Panes
Freeze Panes ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप आपने Worksheet के किसी भी Portion को Freeze कर सकते है| अर्थात Freeze का मतलब है की आप जिस भी Portion को freeze किया है वह आपके शीट के Scroll करने पर भी आपके स्क्रीन पर दिखाई देगा|
Split
Split ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपनी Excel Window को Split कर सकते है| जिससे आप एक ही समय पर अपनी Worksheet के अलग-अलग हिस्से को excess कर सकते है|
Hide
Hide ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप आपने करेंट Excel Window को Hide कर सकते है|
Unhide
Unhide ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप आपने hide किए गए Sheet को unhide कर सकते है| यह तभी एक्टिव होता जब आप किसी भी sheet को hide किया है|
View Side by Side
View Side by Side ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप दो या दो से अधिक Window को साइड बाई साइड देखना चाहते है तो इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप देख सकते है|
Synchronous Scrolling
जब आप अपनी Window को Side by Side देख रहे होते है और आप चाहते है की आपकी दोनों Window साथ मे Scroll हो, यानि जब आप पहली विंडो को scroll करे तो दूसरी विंडो आपने आप scroll हो जाए तो आप Synchronous Scrolling ऑप्शन का इस्तेमाल करके कर सकते है|
Reset Window Position
जब आप Side by Side की हुई Window की Position को बदल दिया है और अब आप चाहते है की विंडो की position पहले जैसी हो जाए तो आप Reset Window Position ऑप्शन का इस्तेमाल करके कर सकते है|
Switch Windows
Switch Windows का इस्तेमाल करके आप MS Excel के एक विंडो से दूसरे विंडो पर जा सकते है|
5. Macros
यदि आपको अपने डॉक्यूमेंट मे एक ही जानकारी को बार-बार इस्तेमाल करना पड़ रहा है तो आप Macros Group का इस्तेमाल कर Record Macros मे लिखकर आप उस जानकारी को बिना बार-बार लिखे इस्तेमाल कर सकते है | हम Macros को Keyboard से जोड़ देते है और जब हमे वह जानकारी लिखनी है तो कीबोर्ड से शॉर्टकट को दबाते है और जानकारी खुद लिख जाती है | यह ऑप्शन आपको MS Office के अलावा Photoshop और Corel Draw मे भी मिलता है |
(उमीद है की यह पोस्ट आपको अच्छी जरूर लगी होगी यदि यह पोस्ट आपको helpful लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ Share करे और साथ ही Comment Box में यभी बताए की यह पोस्ट आपको कैसा लगा, यदि आपका कोई सुझाव हो तो आप वो भी Comment Box में बता सकते है, आपका हर सुझाव हमारे लिए महत्वपूर्ण है|)
जय हिन्द वंदे मातरम
इसे भी पढे :-
- MS Excel क्या है – What is MS Excel in Hindi
- MS Excel Home Tab in Hindi – MS Excel मे Home Tab का इस्तेमाल
- MS Excel Insert Tab in Hindi – MS Excel मे Insert Tab का इस्तेमाल
- MS Excel Page Layout Tab in Hindi – MS Excel मे Page Layout Tab का इस्तेमाल
- MS Excel Formulas Tab in Hindi – MS Excel मे Formulas Tab का इस्तेमाल
- MS Excel Data Tab in Hindi – MS Excel मे Data Tab का इस्तेमाल
- MS Excel Review Tab in Hindi – MS Excel मे Review Tab का इस्तेमाल
- MS Excel View Tab in Hindi – MS Excel मे View Tab का इस्तेमाल