MS Excel View Tab in Hindi – MS Excel मे View Tab का इस्तेमाल

MS Excel View Tab in Hindi – MS Excel मे View Tab का इस्तेमाल

इस पोस्ट मे हमलोग MS Excel के View Tab के बारे मे जानेगे,  View Tab को आप Keyboard से Alt+W दबाके Active कर सकते है आप इसे Mouse के द्वारा भी कर सकते है|

MS Excel 2016 की View Tab इस प्रकार से दिखाई देती है|

MS Excel View Tab in Hindi - MS Excel मे View Tab का इस्तेमाल

MS Excel View Tab in Hindi – MS Excel मे View Tab का इस्तेमाल

MS Excel View Tab मे 5 Groups होते है|

  1. Workbook Views
  2. Show
  3. Zoom
  4. Window
  5. Macros

चलिये अब इसे Details मे जानते है|

1. Workbook Views

Workbook Views Group मे Workbook को अलग-अलग Styles मे देखने से संबन्धित ऑप्शन दिये गए होते है| इस ऑप्शन के जरिये आप अपने Excel Workbook को Print करने या Publish करने से पहले आप उसे MS Excel मे ही अलग-अलग तरीके से देख सकते है| इसके अंदर निम्नलिखित ऑप्शन होते है|

Normal 

Normal ऑप्शन बाय डिफ़ाल्ट यही सेट रहता है, इसे ऑप्शन मे हमारा Workbook बिल्कुल नॉर्मल व्यू मे दिखाई देता है|

Page Break Preview 

Page Break Preview मे आप अपने Page Breaks को adjust कर सकते है| जब आप Normal View मे देखते है तो आपको केवल एक Sheet दिखाई देती है| मगर Page Break Preview मे हमे अच्छे से दिखाया जाता है की आपके Workbook मे कितने Pages है| आप इन Page Breaks को कम या ज्यादा भी कर सकते है|

Page Layout 

Page Layout ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप यह देख सकते है की आपका document जब Print होगा तो वह Print होने के बाद किस तरह से दिखाई देगा|

Custom Views

Custom Views का इस्तेमाल करके आप किसी भी View को Save कर सकते है| यदि आपने Workbook View ऑप्शन मे से कोई भी View को सिलेक्ट कर लिया है और यदि आपने उसमे Zoom और Show/Hide selection ऑप्शन का इस्तेमाल किया है तो आप Custom Views ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप सारे View को Save कर सकते है| ताकि आप जब चाहे उसे उस View मे देख सकते है|

MS Excel View Tab in Hindi – MS Excel मे View Tab का इस्तेमाल

2. Show 

Show Group के अंदर निम्नलिखित ऑप्शन होते है|

 Ruler

Ruler ऑप्शन हमे Page Layout View मे active मिलता है, इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने document मे Ruler को Show या Hide कर सकते है|

Gridlines

Gridlines ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप Rows और Columns की बीच की Lines को Show या Hide कर सकते है| बाय डिफ़ाल्ट यह Show रहता है मगर जब आप इसे Hide कर देते है तो आपको Cells दिखाई नही देता है| लेकिन आप काम वैसे ही कर पाएगे जैसे Cells मे करते है|

Formula Bar 

Formula Bar आपको आपके Workbook मे Ribbon के नीचे तथा Worksheet के ऊपर होता है, इसमे आपके Current Cell का नाम तथा Formula दिखाई देता है, इसमे आप Formula को Insert भी कर सकते है| इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप इस Formula Bar को Show या Hide कर सकते है|

Heading 

Heading आपको आपके Worksheet के लेफ्ट साइड मे जो Number दिखाई देते है वह Row Heading है तथा जो ऊपर Alphabets दिखाई देती है उसे Column Heading कहते है| इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप इसी Heading को Show या Hide कर सकते है|

3. Zoom 

Zoom Group के अंदर निम्नलिखित ऑप्शन होते है|

Zoom 

Zoom ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने document को Zoom कर सकते है, आपको Status bar मे भी Zoom ऑप्शन दिखाई देता है आप वहा से भी अपने document को Zoom कर सकते है| आप Ctrl+Mouse के Scroll की मदद से भी अपने document को Zoom In और Zoom Out कर सकते है|

100% Zoom 

100% Zoom ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप आपने document को 100% ज़ूम पर ला सकते है| जो की आपके Workbook मे बाय डिफाल्ट सेट रहता है|

Zoom to Selection 

Zoom to Selection ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप आपने सिलेक्ट किए गए Cell को Zoom करके देख सकते है|

4. Window 

Window Group के अंदर निम्नलिखित ऑप्शन होते है|

New Window 

New Window ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपनी Workbook को MS Excel की एक नई Window मे खोल सकते है और अपने Workbook के अलग-अलग Sheets को Compare कर सकते है|

Arrange All 

Arrange All ऑप्शन का इस्तेमाल करके आपने जो भी Workbook बनाई है उसे Arrange कर सकते है| आप यह सेट कर सकते है की आपने MS Excel की Window को एक साथ किस Mode मे देखना चाहते है| इसमे आपको कई Modes देखने को मिल जाते है|

Freeze Panes 

Freeze Panes ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप आपने Worksheet के किसी भी Portion को Freeze कर सकते है| अर्थात Freeze का मतलब है की आप जिस भी Portion को freeze किया है वह आपके शीट के Scroll करने पर भी आपके स्क्रीन पर दिखाई देगा|

Split 

Split ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपनी Excel Window को Split कर सकते है| जिससे आप एक ही समय पर अपनी Worksheet के अलग-अलग हिस्से को excess कर सकते है|

Hide 

Hide ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप आपने करेंट Excel Window को Hide कर सकते  है|

Unhide 

Unhide ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप आपने hide किए गए Sheet को unhide कर सकते है| यह तभी एक्टिव होता जब आप किसी भी sheet को hide किया है|

View Side by Side 

View Side by Side ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप दो या दो से अधिक Window को साइड बाई साइड देखना चाहते है तो इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप देख सकते है|

Synchronous Scrolling 

जब आप अपनी Window को Side by Side देख रहे होते है और आप चाहते है की आपकी दोनों Window साथ मे Scroll हो, यानि जब आप पहली विंडो को scroll करे तो दूसरी विंडो आपने आप scroll हो जाए तो आप Synchronous Scrolling ऑप्शन का इस्तेमाल करके कर सकते है|

Reset Window Position 

जब आप Side by Side की हुई Window की Position को बदल दिया है और अब आप चाहते है की विंडो की position पहले जैसी हो जाए तो आप Reset Window Position ऑप्शन का इस्तेमाल करके कर सकते है|

Switch Windows 

Switch Windows का इस्तेमाल करके आप MS Excel के एक विंडो से दूसरे विंडो पर जा सकते है|

5. Macros 

यदि आपको अपने डॉक्यूमेंट मे एक ही जानकारी को बार-बार इस्तेमाल करना पड़ रहा है तो आप Macros Group का इस्तेमाल कर Record Macros मे लिखकर आप उस जानकारी को बिना बार-बार लिखे इस्तेमाल कर सकते है | हम Macros को Keyboard से जोड़ देते है और जब हमे वह जानकारी लिखनी है तो कीबोर्ड से शॉर्टकट को दबाते है और जानकारी खुद लिख जाती है | यह ऑप्शन आपको MS Office के अलावा Photoshop और Corel Draw मे भी मिलता है |


 

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जय हिन्द वंदे मातरम

 

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